स्वागत हे, सोमवार, फ़रवरी 17, 2020

भाषायें

अधि‍‍कारि‍यों व कर्मचारि‍यों के अधि‍कार और कर्तव्‍य

कार्पोरेशन में उच्‍चतम रूप से नि‍र्णय करने वाले प्राधि‍कारी नि‍देशक मंडल है । बोर्ड की शक्‍ति‍यॉं और जि‍म्‍मेदारि‍यॉं बोर्ड चार्टर में दी गयी हैं ।

बोर्ड ने कार्पोरेशन के दैनि‍क कार्यों को करने के लि‍ए कुछ को छोड़कर अपनी सभी शक्‍ति‍यॉं अध्‍यक्ष को प्रत्‍यायोजि‍त की हैं । अध्‍यक्ष भी बोर्ड को तदनंतर रि‍पोर्ट करने के अधीन प्रचालन कार्य हेतु कि‍सी भी शक्‍ति‍ का प्रयोग करने का प्राधि‍कारी है । अध्‍यक्ष को प्रत्‍यायोजि‍त की गयी शक्‍ति‍यों में अन्‍य अधि‍कारि‍यों / कमेटि‍यों को अपनी कि‍सी भी शक्‍ति‍ को उप प्रत्‍यायोजि‍त करने की शक्‍ति‍ भी शामि‍ल है । तदनुसार अध्‍यक्ष एवं प्रबंध नि‍देशक ने उन्‍हें सुपुर्द की गयी शक्‍ति‍यों को वि‍भि‍न्‍न कमेटि‍यों और व्‍यक्‍ति‍यों को उप प्रत्‍यायोजि‍त कि‍या हुआ है ताकि‍ दैनि‍क कार्य सही प्रकार से और सक्षमता के साथ सम्‍पन्‍न हो सकें । सामान्‍यतया नि‍र्णय करने से संबंधि‍त और वि‍त्‍त से संबंधि‍त सभी शक्‍ति‍यॉं प्रबंधकीय संवर्ग के पास हैं । नि‍म्‍न स्‍तर के स्टाफ के पास इस तरह की कोई शक्‍ति‍ नहीं है जब तक की उन्‍हें वि‍शि‍ष्‍ट रूप से इनका प्राधि‍कारी न बनाया गया हो ।

कार्पोरेशन के पास एक सही प्रकार से प्रलेखि‍त लागू होने वाली प्रत्‍यायोजन की शक्‍ति‍यॉं हैं जो प्रबंधकीय संवर्ग में प्रत्‍येक स्‍तर पर कर्मचारि‍यों को दी गयी शक्‍ति‍यॉं का उल्‍लेख करती हैं । इन शक्‍ति‍यों का समय-समय पर जारी होने वाले वि‍भि‍न्‍न मार्गनि‍र्देशों और अनुदेशों के अनुक्रम में प्रयोग कि‍या जाता है ।

कार्पोरेशन के नि‍देशक उच्‍च प्रबंधन सहि‍त मुख्‍य रूप से कार्पोरेशन की वि‍भि‍न्‍न नीति‍यों और पद्धति‍यों की रणनीति‍क योजना और वि‍भि‍न्‍न पद्धति‍यों आदि‍ के नि‍र्माण से संबंद्ध हैं । मध्‍यम स्‍तर के प्रबंधन में वि‍भि‍न्‍न प्रभागों के और शाखाओं के प्रमुख/ प्रभारी शामि‍ल है जो व्‍यवसाय के सर्जन और संवि‍दाओं पर वार्ता, हस्‍ताक्षर और इसके नि‍ष्‍पादन कार्य तथा सभी संबद्ध उपलब्‍ध सूचनाओं के संग्रहण द्वारा नि‍र्णय की प्रक्रि‍या में कुछ प्रबंधन को सहयोग करते हैं ।

कार्यरत प्रबंधक संवि‍दाओं की ऑफर्स / पूछताछ भेजने, पर्यवेक्षण और प्रत्‍यक्ष कार्यान्‍वयन कार्य से जुड़े हुए हैं ।

नि‍म्‍नस्‍तर का स्‍टॉफ प्रलेखन, रि‍पोर्ट तैयार करने, रिकार्ड रखने के कार्य में प्रबंधकों की सहायता करता है ।

कार्पोरेशन के वि‍भि‍न्‍न सेवा प्रभाग जैसे वि‍त्‍त, बीमा, प्रबंधन सेवा, वि‍धि‍क, कार्मिक, आईटी, प्रशासन आदि‍ व्‍यापारि‍क प्रभागों को सहयोग और प्रशासनि‍क सेवाऍं प्रदान करते हैं ।

एसटीसी के शाखा कार्यालय डीपीओ में दी गयी शक्‍ति‍यों के अन्‍तर्गत स्‍वतंत्र रूप से व्‍यवसाय संभालने के अलावा अन्‍य शाखाओं / कार्पोरेट कार्यालय को उनके संबंधि‍त क्षेत्रों में पत्‍तन पर माल के लदान / ढुलाई, पर्यवेक्षण, भुगतान करने और प्राप्‍त करने संबंधि‍त क्षेत्र में खरीदारों / आपूर्तिकर्ताओं की तलाश करने में सहयोग करते हैं ।

वि‍भि‍न्‍न नि‍देशकों और प्रभागाध्‍यक्षों में कार्य का आवंटन संगठनात्‍मक चार्ट में दर्शाया गया है । अन्‍य वरि‍ष्‍ठ अधि‍कारि‍यों में कार्य का आवंटन प्रमुख अधि‍कारि‍यों की सूची में दर्शाया गया है ।